Bank और Post Office: कहां है पैसे जमा करना ज्यादा सुरक्षित?

Bank or Post Office where your money is more safe

नई दिल्ली: आप में से कई लोग बैंक में अपना पैसा जमा करते हैं तो वहीं कई लोग पोस्ट ऑफिस अकॉउंट में अपनी राशि रखते हैं. क्या आपको मालूम है कि दोनों ही जगहों में कौन सी ऐसी जगह है जहां आपका पैसा ज्यादा सुरक्षित है. कई खाताधारकों के मन में यह सवाल रहता है कि बैंक या पोस्ट ऑफिस के डूबने की स्थिति में कहां उनका पैसा ज्यादा सुरक्षित है. आज हम आपको इसी सवाल का जवाब देने जा रहे हैं.

 

बैंक डूबने की स्थिति में क्या होगा? 

 

डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन यानी (DICGC) की ओर से तय गए नियमों के अनुसार बैंकों में जमा पैसे पर ग्राहकों को 1 लाख रुपये तक की सेफ्टी की गारंटी मिलती है. यह शर्तें बैंक के सभी शाखाओं के लिए हैं और इसमें प्रिंसिपल अमाउंट और ब्याज दोनों ही शामिल होते हैं. यानी कि भले ही आपका जमा अमाउंट कितना ही हो अगर बैंक डूबता है तो आपके 1 लाख रुपये से ज्यादा की रकम सुरक्षित नहीं मानी जा सकती है. इससे साफ है कि अगर आपके बैंक खाते में 5 लाख रुपये जमा हैं और बैंक डिफॉल्ट करता है तो आप 1 लाख रुपये तक मिलने की ही उम्मीद करें.

 

पोस्ट ऑफिस में कितना सुरक्षित है आपका धन

 

बैंक से उलट अगर आपका अकॉउंट पोस्ट ऑफिस में है तो आपके पैसे 100 प्रतिशत तक सुरक्षित रहेंगे. अगर पोस्टल डिपार्टमेंट रकम लौटाने में कामयाब नहीं होता तो आपको सॉवरेन गारंटी मिलता है. इसका मतलब यह हुआ कि अगर पोस्ट ऑफिस आपके पैसे नहीं दे पाता तो सरकार आगे बढ़कर आपके पैसों की गांरटी लेती है. इसलिए पोस्ट ऑफिस में पैसा डूबने का कोई सवाल पैदा नहीं होता. इससे साफ है कि बैंक के डूबने की स्थिति में आपको नुकसान हो सकता है लेकिन पोस्ट ऑफिस में आपका धन सुरक्षित है.
You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!